Holi festival in hindi |होली क्यों मानते है

0
161

Holi festival in hindi –होली का त्यौहार हमारे भारत और नेपाल में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है लेकिन बहुत सारे लोग यह जानते है की होली क्यों मानते है या इसका महत्त्व क्या है इसलिए आज हम holi festival in hindi में होली क्यों मानते है इसके बारे में बताएँगे ,जिसमे हम इसके पौराणिक कहानी के बारे में भी जानेंगे की यह कब और कैसे मनाई जानी लगी .

only for lover:-

           ++++++++++++++Holi festival in hindi++++++++++++

होली की कहानी (पौराणिक information ):

होली हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है. होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस त्यौहार को मानाने के पीछे एक पौराणिक मान्यता है कि राजा हिरण्यकश्यप जो भक्त प्रह्लाद के पिता थे स्वयं को भगवान मानते थे। वह भगवान् विष्णु के प्रबल विरोधी थे जबकि प्रह्लाद विष्णु के भक्त थे और उन्हें भगवान् मानते थे। यह बात हिरण्यकश्यप को बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती थी इस पर जब उन्होंने उन्होंने प्रह्लाद को विष्णु भक्ति करने से मना किया लेकिन प्रह्लाद ने उनकी बात नहीं मानी तो उन्होंने प्रह्लाद को जान से मारने की आज्ञा दी, लेकिन प्रह्लाद हर बार बच गए इस पर नाराज होकर उन्होंने को प्रह्लाद को आग में जलाने का आदेश दिया इसके लिए उन्होंने अपनी बहन होलिका से मदद मांगी। होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्त था इसलिए होलिका अपने भाई की सहायता करने को तैयार हो गई। होलिका प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर जलती हुई चिता में जा बैठी लेकिन भगवान् विष्णु की कृपा से भक्त प्रह्लाद बाच गए और होलिका जल गयी. इसी के प्रतीक के रूप में होली के एक दिन पूर्व रात्रि को लकड़ी की होलिका जलाई जाती है और उसके बाद शुरू होता है होली का धमाल, यानि बच्चे अपनी अपनी पिचकारी ले के एक दुसरे को रंगने में लग जाते है. कोई लाल, कोई पीला तो कोई हरा रंग लेके एक दुसरे को रंगने में लग जाते. उसके बाद लोग गिले शिकवे भुला के एक दुसरे के गले मिलते है. इस दिन लोगों के घरों में पापड़, गुझिया व मिठाइयाँ बनती है. और लोग एक दुसरे घर होली मिलने जाते है और बड़े बुजुर्गों का पैर छुकर आशीर्वाद लेते है. ये त्यौहार बच्चों के लिए बहुत ही खास होता है और सभी बच्चे जम कर मस्ती करते हैं.

जीवन को नइ  दिशा देने के लिए:-

 

Happy Holi Wishes in hindi 2018 | होली की शुभकामनाएं

hot trending

search termsHoli festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi ,Holi festival in hindi,holi nibandh,holi essay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here